डोमेन नाम क्या है ? डोमेन नाम क्यों जरूरी हैं पूरी जानकारी हिंदी में 2022.

हेलो दोस्तों इस बेस्ट हिंदी ब्लॉग में आपका स्वागत है. आज हम आपको Domain name kya hai. तथा Domain name register kaise karte hain. इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से step by step बताने वाले हैं. इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

तो दोस्तों,आज हम आपको जिस topic के बारे में बताने वाले हैं. वह बहुत ही imported है. और यह खासकर उनके लिए Imported है. जो ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं.

दोस्तों, आज हम Domain के बारे में बात करने वाले हैं कि, Domain क्या है, डोमैन Name कितने प्रकार के होते हैं. इसके अलावा Domain name का चयन कैसे करें. तथा Website के लिए डोमेन नाम क्यों जरूरी है, Domain नाम रजिस्टर कैसे करें. और डोमेन नाम प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के नाम आदि बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल में जानने वाले हैं. और अगर आप एक ब्लॉगर हैं. तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है. अतः इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

अगर आप यह लेख पढ़ रहे हो तो जरूर आप website बनाने/blogging करने की सोच रहे होंगे. और blogging करने के लिए आपको डोमेन नाम की जरूरत होगी. मेरा मतलब यह है कि अगर आप Blog बनाकर पैसे कमाना चाहते हो तो आपको एक Domain Name खरीदना ही पड़ेगा तभी जाकर आप Blogging कर सकोगे.

तो आज हम यह जानेंगे कि आप डोमिन कहां से खरीद सकते हो. और Domain name select कैसे कर सकते हो. तथा डोमेन से जुड़े और भी सवालों के जवाब इस लेख में जानने वाले हो.

Domain name kya hai ?

डोमैन एक वेब एड्रेस होता है। इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को उसके डोमेन नेम की वजह से ही पहचाना जाता है। जैसे किसी इंसान को उसके पूरे नाम की वजह से ही पहचाना जाता है बस उसी तरह Google या Internet पर किसी Website को Domain name की सहायता से पहचाना जाता है। तो आप समझ गए होंगे कि डोमेन एक web address होता है.

Domain name kitne prakar ke hote Hain ?

डोमेन नाम के प्रकार मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।

  1. Top Level Domain.
  2. Country Code Top Level Domain.
  3. SubDomain.
  1. Top level domain:- इसे हिंदी में शीर्ष स्तरीय डोमेन कहते हैं. TLD (Top Level Domain) वह होता है. जिसका उपयोग करके पूरे विश्व भर में लेख/सूचना को शेयर कर सकते हैं. यह कुछ TLD के विस्तार हैं-
    • Information- .info
    • Commercial site- .com
    • Network- .net
    • Organisation site- .org
    • Education site- .edu
    • Government site- .gov
  2. Country code top level domein:- इसे हिंदी में देश कोड शीर्ष स्तरीय डोमैन कहते हैं. CCTLD (Country Code Top Level Domain) वह होता है. जिसका उपयोग सिर्फ एक देश में सूचनाओं को शेयर करने के लिए कर सकते हैं. यह कुछ CCTLD की विस्तार निम्न है.
    .us- United State
    .in- India
    .cn- China
    .uk- United Kingdom
    .au- Australia
  3. Subdomain:- (SD) Sub Domain वह होता है. जिसे बनाने अथवा खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती. सबडोमेन का उपयोग आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को manage करने में कर सकते हैं.
    आप जब भी blogger पर free मैं नया ब्लॉग बनाते हैं. तब आपको एक blogspot.com भी मिलता है !
    इसे सबडोमेन कहते हैं.

Domain name ka chayan kaise kare ?

डोमेन नाम हमारे ऑनलाइन बिजनेस या वेबसाइट को Brand बनाने के लिए आवश्यक है. डोमेन नाम का चुनाव करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
डोमेन नाम का चयन करते समय ध्यान रखें कि

डोमेन नाम हमेशा आसान तथा छोटा हो. जिसे याद रखने, लिखने तथा बोलने में भी आसानी हो.
और हो सके तो डोमेन नाम एकदम unique रखें। क्योंकि website/Online business को ब्रांड बनाने में Unique domain नाम जरूरी है.
इसके अलावा आपको हमेशा TLD टॉप लेवल डोमेन ही खरीदना चाहिए.

Website ke liye domain name kyon jaruri hai.

क्योंकि हम website के address को उस रूप में नहीं देख सकते जिस रूप में वह होता है. अगर हमें YouTube की साइट पर जाना हो तो हम किसी भी ब्राउज़र में youtube लिखकर सर्च करेंगे. लेकिन यह यूट्यूब का असली address नहीं होता.

internet पर जितनी भी website है उनका एड्रेस Numeric form में होता है. जो कि IP address होता है. और यह एड्रेस 128.241.41.73. ऐसा होता है. और ऐसे ज्यादातर वेबसाइट के एड्रेस को याद रखना असंभव है. बस यही कारण है कि Numerical form को alphabetic form मैं कन्वर्ट कर दिया जाता है. जो आसानी से याद रह सकता है. domain name की सहायता से web-address को आसान बनाया जा सकता है.अतः इसलिए Website के लिए डोमिन नाम जरूरी है.

Domain name register kaise karte hain ?

डोमेन नाम को रजिस्टर करने की प्रक्रिया काफी सरल है. आप किसी भी डोमेन नाम प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट पर जाकर Domain Name Register की प्रक्रिया शुरू कर सकते हो. और यह काफी सरल है-

• पहले आपको Godaddy वेबसाइट पर जाना है.
• उसके बाद sign in के ऑप्शन पर जाकर create an account पर क्लिक कर देना है.
• उसके बाद आपको अपनी सारी details को भर देना है.
• फिर आपसे Pin Number डालने के लिए कहा जाएगा ! आपको यहां PIN नंबर डालने हैं ! जिसे आप याद रख सके.
• यह पिन नंबर आपको इनके customer service से बात करते वक्त काम आएंगे.
• पिन नंबर डालने के बाद Create Account पर क्लिक करें.
• उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उसमें आपको कुछ प्रश्नों के जवाब देने होंगे.
• अब उसके बाद अगले पेज पर आने के बाद + पर क्लिक करोगे तो Gate One Now का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें.
• तथा सर्च बार में यूनिक डोमेन नाम सर्च करें.
• उसके बाद Continue to cart पर क्लिक करें.
• अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जो optional है. अगर आप चाहे तो इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. अन्यथा Continue to cart पर क्लिक कर दें.
• उसके बाद Checkout now पर क्लिक करें.
• इस अगले पेज पर आने के आप चयन कर सकते हैं कि डोमिन आपको कितने समय तक चाहिए.
• चयन करने के बाद Proceed to checkout पर क्लिक करें.
• यहां अपनी Billing Information डालें. और फिर Payment Information डालें तथा Continue पर क्लिक करें.
• अब आपका Order सबमिट हो जायेगा। और इस तरह आप अपना डोमेन खरीद सकेंगे.

Domain name provider companiyon ke name?

सबसे अच्छी डोमिन नाम प्रोवाइडर कंपनियों के नाम-
1.Godaddy
2.DomainIndia
3.Domains
4.Namecheap
5.BigRock

Note÷ सभी कंपनियां अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती है. आप किसी भी website पर जाकर Domain Name Registrar कर सकते हैं।

निष्कर्ष- domain name kya hai.

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने domain name kya hai तथा डोमेन नाम कैसे ख़रीदा जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने की कोशिश को है आपको हमारी जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से बताये तथा domain name kya hai तथा इसके विषय में यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पुछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरुर देंगे धन्यवाद |

Rate this post

2 thoughts on “डोमेन नाम क्या है ? डोमेन नाम क्यों जरूरी हैं पूरी जानकारी हिंदी में 2022.”

Leave a Comment